प्राण प्रतिष्ठा उत्सव-हर तरफ केवल राम ही राम-जनपद के हरेक मंदिर में रामोत्सव/दीपोत्सव का आयोजन  

12
औरैया 21 जनवरी 24-अब केवल चंद घंटो का ही समय बचा है अयोध्या राम जन्म भूमि परिसर में प्रभु श्री राम की प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम में, आज के दिन का सभी सनातनियों को सदियों से इंतजार था, अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में अब प्रभु विराजमान होकर अपने भक्तों को दर्शन देने वाले हैं। अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर एक तरफ जहां पूरे देश में उत्साह है। जगह-जगह सजावट और रंगाई का काम चल रहा है। इस समय हर जगह प्रभु श्रीराम नजर आ रहे हैं। लेकिन समस्त भारत व पूरे प्रदेश समेत जनपद के हरेक मंदिर में रामलला के तमाम उत्सवों का आयोजन किया जा रहा है, इस क्रम में इंडियन ऑयल पुलिस चौकी स्थित नवनिर्मित श्री हनुमान मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले निकली भव्य शोभा यात्रा निकली गई कल इस मंदिर में भी प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन पूर्वनिर्धारित है। वहीँ प्राण प्रतिष्ठा पर शहर की सामाजिक संस्था विचित्र पहल द्वारा श्री राम जय राम राम राम जय राम के सवा लाख मंत्रों का जाप आज सुबह 9 बजे से ही प्रारंभ हो चुका है जो कल सुबह 10 बजे तक अनवरत जारी रहेगा, इसके साथ ही नवीन गल्ला मंडी में आढ़तियों द्वारा अखंड रामायण पाठ कराया जा रहा है, इस मौके पर मंडी इंस्पेक्टर उदयवीर, अध्यक्ष श्रीकांत पाठक, जमाली सिंह, यशोदा नंदन,सूरज ठाकुर, सोनू गुप्ता, संदीप चतुर्वेदी, विजयकांत पुरवार, प्रवीण तिवारी, पिंटू पोरवाल, संतु चौबे अनेक लोग मौजुद रहे।
    शहर के आर्यनगर स्थित काली माता मंदिर पर अयोध्या धाम में भगवान श्री राम मंदिर में मूर्ति स्थापना एवं प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष में श्री राम दरबार का राज्याभिषेक, सुंदरकांड पाठ एवं दीपोत्सव का आयोजन कर प्रसाद वितरण किया जाएगा, यह जानकारी विपिन मित्तल, नूपुर सेंगर, विष्णु चंद, गोपाल सराफ, दिनेश कुमार पिंटू, आकाश अवस्थी, लक्ष्मी त्रिवेदी, गोविंद, प्रदीप गुप्ता आदि लोगों ने दी।
जगह-जगह राम भगवान के पोस्टर और बैनर लगे हैं। उनकी बड़ी-बड़ी आकृतियां भी लोगों को आकर्षित कर रही हैं। राम भक्तों के गीतों से पूरा वातावरण राममय हो चुका है। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले मंदिरों, भवनों, सड़कों को सजाने का काम चल रहा है। भवनों को आकर्षक तरीके से सजाया गया है। वहीं नगर की दुकानों पर भगवा झंडे व जय श्रीराम पट्टिकाओं की मांग खूब देखने को मिल रही है। दुकानदार आचार्य प.अतुल तिवारी, सचिन चोटीवाला ने बताया कि भगवा झंडा से लेकर राम मंदिर की मूर्तियों की मांग अच्छी खासी हो रही है। दिनभर लोगों का आना जाना लगा रहता है। श्री राम युवा सेना के अध्यक्ष आशीष दुबे ने बताया कि प्राचीन हनुमान मंदिर पर प्राण प्रतिष्ठा के दिन संगीतमय सुंदरकांड का पाठ होगा इसके बाद महाआरती और प्रसाद वितरण होगा।वहीं सार्वजनिक दुर्गा मंदिर प्रांगण में संगीतमय सुंदरकांड का पाठ होगा और प्रसाद वितरण होगा। मर्यादा पुरुषोत्तम दशरथ नंदन जानकी बल्लभ कौशलेष श्री राम जी के बाल स्वरूप के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर जनपद के सबसे बड़े हनुमान जी मंदिर सेहुद धाम में 16 जनवरी से ही कार्यक्रम चल रहे हैं। जिसमे आरती भजन कीर्तन अनवरत जारी है। इसी तारतम्य में 22 जनवरी को विशेष कार्यक्रम का आयोजन हमारे महंत राम प्रिय दास जी के सानिध्य में होने जा रहा है। जिसमें प्रातः कालीन आरती पूजा के बाद संगीतमय सुंदरकांड तत्पश्चात् विशाल भंडारे का आयोजन किया गया है एवं सायंकाल पांच बजे पर सहस्र दीपक का प्रज्वलन होगा। इस अविस्मरणीय पल को जो कि मंदिर के हाल में लगी हुई विशाल एलईडी टीवी पर सीधा प्रसारण भी दिखाया जाएगा।
          मर्यादा पुरुषोत्तम दशरथ नंदन जानकी बल्लभ कौशलेष श्री राम जी के बाल स्वरूप के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर जनपद के सबसे बड़े हनुमान जी मंदिर सेहुद धाम में 16 जनवरी से ही कार्यक्रम चल रहे हैं। जिसमे आरती भजन कीर्तन अनवरत जारी है। इसी तारतम्य में 22 जनवरी को विशेष कार्यक्रम का आयोजन हमारे महंत राम प्रिय दास जी के सानिध्य में होने जा रहा है। जिसमे प्रातःक़ालीन आरती पूजा के बाद संगीतमय सुंदरकांड तत्पश्चात् विशाल भंडारे का आयोजन किया गया है एवं सायंकाल पांच बजे पर सहस्र दीपक का प्रज्वलन होगा। इस अविस्मरणीय पल को जो कि मंदिर के हाल में लगी हुई विशाल एलईडी टीवी पर सीधा प्रसारण भी दिखाया जाएगा।
         बाबा परमहंस जी महाराज की बगिया में आयोजित दीपोत्सव में श्रेष्ठ कला संगम फाउंडेशन की प्रदेश अध्यक्ष रितु चंदेरिया ने श्रीराम भगवान की सुंदर रंगोली बनाई और राइजिंग क्वीन्स ने भी इस अवसर पर उनके साथ दीप दान में सहयोग किया और भगवान की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अपना योगदान दिया। इस कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए सभी राइजिंग क्वींस ने मंदिर में दीपदान के साथ प्रसाद भी अर्पित किया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें