आयुक्त ने की चुनाव तैयारियों की समीक्षा-दिए दिशा निर्देश 

27

औरैया 12 अप्रैल 24-आयुक्त कानपुर मण्डल कानपुर अमित गुप्ता व अपर पुलिस महानिरीक्षक जोगेन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट स्थित मानस सभागार में आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की तैयारियों के संबंध में कार्यों की समीक्षा करते हुए अब तक की गयी व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में किए गए भ्रमण, कंट्रोल रूम में प्राप्त शिकायतों के प्रकार तथा प्रशिक्षण में दी जाने वाली जानकारी तथा पोस्टल वैलेट जारी करने एवं उनके लिए कार्मिकों के चिन्हीकरण, पोस्टल बैलेट पेपर हेतु मतदान की प्रक्रिया, 85+ व दिव्यांग मतदाताओं को दी जाने वाली सुविधा, मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिए जाने की तैयारी, मतदान सामग्री वितरण, प्रशिक्षण के दौरान प्रयोग में लायी जाने वाली ई०वी० एम० एवं कंट्रोल यूनिट तथा वी० वी० पेट के संबंध में की जाने वाली कार्यवाही तथा सुदूर क्षेत्र से आने व जाने वाले मतदान कार्मिकों के लिए वाहन व्यवस्था मुहैया कराने के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की और निर्देश दिए कि प्रशिक्षण के दौरान कार्मिकों को यह भी अवगत कराये कि अपने गंतव्य से नवीन मंडी स्थल तक पहुंचाने के लिए वाहन व्यवस्था भी सुनिश्चित की गयी है ताकि कार्मिक आसानी से नवीन मंडी स्थल पहुंच सके।
उक्त द्वय अधिकारियों ने कहा कि निर्वाचन कार्य अति महत्वपूर्ण है इसमें सभी संबंधित अपनी-अपनी जिम्मेदारी को पूरी सतर्कता और मनोयोग के साथ अंजाम दें जिससे किसी भी स्तर पर कोई गड़बड़ी न होने पाये और भारत निर्वाचन आयोग के मंशानुरूप मतदान सकुशल शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो सके।
बैठक में कार्मिकों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण के उपरांत उनकी परीक्षा भी ली जाए जिसके लिए प्रश्न पत्र ऐसा बनाएं जिसमें पार्टी रवानगी  से लेकर मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने व मतदान के उपरांत सामग्री जमा करने तक, की जाने वाली सभी क्रियाओं के संबंध में उनके द्वारा की जाने वाली कार्यवाही को प्रश्न वार उत्तर के रूप में लिखकर अवगत करा सकें। उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न गठित टीमों के द्वारा की जाने वाली कार्यवाही के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने असलहा जमा कराने तथा संवेदनशील/अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर की जाने वाली कार्यवाही आदि के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि मतदान कार्मिकों के बैलेट पेपर के माध्यम से होने वाले मतदान को अधिक से अधिक कराया जाए तथा जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को भी मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जागरूक करें, जिससे कोई भी मतदाता अपने मताधिकार से वंचित न रह पाये।
उक्त के पूर्व आयुक्त कानपुर मंडल कानपुर व अपर पुलिस महानिरीक्षक ने कंपोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय तुर्कीपुर चित्तर सिंह में बूथ 216 का स्थलीय निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी और संबंधितों को निर्देशित किया कि सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित कर लें/करा लें जिससे मतदान दिवस पर मतदाताओं को किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न न हो।
उक्त अवसर पर जिला मजिस्ट्रेट/ जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा प्रकाश, पुलिस अधीक्षक चारू निगम, अपर जिला मजिस्ट्रेट(वि./रा.)/ उप जिला निर्वाचन अधिकारी महेंद्र पाल सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक दिगंबर कुशवाहा, अधिशासी अभियंता लो.नि.वि. अभिषेक यादव, उप जिला मजिस्ट्रेट औरैया, उप जिला मजिस्ट्रेट बिधूना, उप जिला मजिस्ट्रेट अजीतमल एवं समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें