1 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था-सांख्यिकीय आंकड़ों के संग्रहण हेतु संवेदीकरण कार्यशाला सम्पन्न 

24

औरैया 24 जुलाई 23-माननीय मुख्यमंत्री जी प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने हेतु संकल्पित हैं। इसी के संबंध में प्रदेश के विकास के अलग-अलग आयामों को बल प्रदान किए जाने हेतु संग्रह रूप से आर्थिक प्रयास किए जा रहे हैं। जिनका वास्तविक प्रतिबिंब विभिन्न सर्वेक्षणों के माध्यम से प्राप्त होने वाले आंकड़ों में होना परम आवश्यक है। प्रदेश में हो रहे निवेश विनिर्माण के क्षेत्रों में उत्पादन, निर्माण, सेवा क्षेत्र, व्यापार आदि क्षेत्र में संबंधित विभागों द्वारा किए जा रहे योगदान का ससमय एवं सही आकलन चल रहे सर्वेक्षणों के माध्यम से प्राप्त होता है। इस हेतु शासन के निर्देशानुसार जनपद स्तर पर सभी विभागों, विभिन्न यूनियन/ संघों आदि को जानकारी देने हेतु जिलाधिकारी नेहा प्रकाश की अध्यक्षता में सांख्यिकीय आंकड़ों के संग्रहण हेतु संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया।
जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने कहा कि यदि ग्रामीण क्षेत्रों में किसी के द्वारा किसी से उसके आय से संबंधित किए जा रहे कार्यों के लिए कोई सर्वे किया जा रहा है तो वह अवगत कराएं, इस संबंध में लोगों को जागरूक किया जाए। सभी संबंधित विभाग इसके लिए अपने-अपने कार्यक्षेत्र/योजनाओं से लाभान्वित होने वाले लाभार्थियों का सर्वे करते हुए डाटा उपलब्ध कराएं जिससे आमजन की आय संबंधी जानकारी प्राप्त हो सके।
कार्यशाला में जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी बब्बन प्रसाद मौर्य ने बताया कि उत्तर प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। विभिन्न सेक्टरों, सकल मूल्य वर्धन आकलन करने हेतु प्रदेश में राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय, भारत सरकार एवं अर्थ एवं संख्या प्रभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा छः प्रकार से सर्वे संचालित है। उन्होंने बताया कि सभी को इन सर्वे कार्य में पूर्ण सहयोग करना चाहिए ताकि सही आंकड़े प्राप्त हो सके जिससे प्रभावी नीतियों/योजनाओं का निर्माण हो सकें।  राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय, भारत सरकार की ओर से आए मोहम्मद तारिक अजीज ने भी आंकड़ों के महत्व पर प्रकाश डाला।
कार्यशाला में अपर जिलाधिकारी महेंद्र पाल सिंह ने सभी से आंकड़ों के संग्रहण में सहयोग प्रदान करने को कहा। मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने वन ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था के 18 बिंदुओं एवं सतत विकास लक्ष्य के 17 बिंदुओं के संबंध में जनपद स्तर पर किए जा रहे प्रयासों के विषय में अवगत कराया तथा सभी को निर्देशित किया कि आंकड़ों को गुणवत्तापरक शासन को प्रेषित किया जाए।
कार्यशाला में अपर सांख्यिकी अधिकारी आनंद कुमार, सहायक सांख्यिकी अधिकारी डॉ नवीन दीक्षित एवं अजय कुमार अग्रवाल, वरिष्ठ संख्यिकी अधिकारी विनीत कुमार एवं जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें